Mahindra ने 15 अगस्त पर उड़ा दिया गर्दा! एक से बढ़कर एक गाड़ीयों कि लगा दी रेल!‌ Mahindra निकाल देगा सारी कंपनीयों का पसीना

Mahindra Futurescape Event

Mahindra ने ईवेंट मे आगामी Suv मे इलेक्ट्रिक संस्करण को लेकर जानकारी साझा कि जिसमे नई इलेक्ट्रिक एसयूवी रेंज में XUV.e8, XUV.e9, BE.05, BE.07 और Thar.e, Scorpio.e और Bolero.e शामिल होंगे।

एक झलक-

  • Thar, Scorpio और Bolero को भी मिलेंगे इलेक्ट्रिक वेरिएंट बन जाएगी और ताकतवर।
  • XUV e8 में 231hp, रियर-माउंटेड Valeo ई-मोटर का उपयोग किया जाएगा। जो कि बहुत ही आधुनिक है।
  • 79kWh बैटरी 30 मिनट में 0-80 प्रतिशत चार्ज हो जाएगी।

Mahindra ने अफ्रीका के इवेंट मे 15 अगस्त के मौके पर खुब चौके और छक्के लगाए है एक से बढ़कर एक गाड़ीयों के साथ सबका दिल ही जीत लिया। Global Pick-up और Thar.e के कॉन्सेप्ट के साथ 15 अगस्त पर दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन में अपने ‘फ्यूचरस्केप'(future scape) इवेंट में अपनी आगामी electric suv के बारे में अधिक जानकारी भी दी। इसमें आने वाली चार e-suv की लॉन्च टाइमलाइन के साथ-साथ उनके पावरट्रेन का विवरण भी शामिल हैं। महिंद्रा ऑटो ने अपने लोगो का एक नया ‘इनफिनिटी’ संस्करण भी प्रकट किया, जो इलेक्ट्रिक एसयूवी की इस श्रृंखला के लिए विशिष्ट है।

ब्रांड ने तीन अलग-अलग मोटरों का खुलासा किया जो भविष्य के मॉडलों को शक्ति प्रदान करेंगी और आधुनिक टेक से पर्याप्त है। XUV.e मॉडल, जो बहुत ही जल्द मार्केट मे तबाही लाने वाले है (नीचे देखें) वेलेओ की एक मोटर का उपयोग करेंगे, जो केवल रियर एक्सल पर लगी होगी । इसका मतलब यह है कि XUV700 पर फ्रंट-व्हील-ड्राइव और AWD कॉन्फ़िगरेशन के विपरीत, ये मॉडल जो इसके साथ बैठेंगे, केवल रियर-व्हील ड्राइव होंगे। यह एकल मोटर 170kW (231hp) और 380Nm का उत्पादन करेगी, जो महिंद्रा की मौजूदा EV पेशकश, XUV400 से काफी अधिक है ।

Read More Tata altroz cng: ये कार माईलेज के मामले मे निकली सबकी बाप सामने आए चौकाने वाले नतीजे आप भी जान लो और खरीद डालो

Mahindra electric Suv: नई विशेषताएं और तकनीक का उपयोग
महिंद्रा ने ऑस्कर विजेता संगीतकार एआर रहमान को अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी की आवाज़ डिजाइन करने के लिए लाया है, और अपने ऑडियो प्रदाता को सोनी से हरमन/कार्डन में अपग्रेड किया है। 16-स्पीकर साउंड सिस्टम में डॉल्बी एटमॉस, 3डी सराउंड साउंड और एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन की सुविधा होगी। इंफोटेनमेंट हार्डवेयर को अपग्रेड मिलेगा, और जैसा कि पहले दिखाया गया है, बड़े मॉडलों को तीन 12.3-इंच, 720p स्क्रीन की एक श्रृंखला मिलेगी जो डैशबोर्ड की चौड़ाई तक फैली हुई है।

ईवी विशिष्ट मेनू और डिस्प्ले के साथ इसे एड्रेनोएक्स से आईएनजीएलओ में भी रीब्रांड किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, ड्राइविंग, नेविगेशन, फोन और मीडिया के लिए विंडस्क्रीन पर संवर्धित वास्तविकता (एआर) दृश्य दिखाने वाला एक हेड-अप डिस्प्ले (एचयूडी) होगा।

अन्य सुविधाओं में ऑनबोर्ड 5जी कनेक्टिविटी, ओटीए अपडेट और व्हीकल-टू-एक्स (वी2एक्स) क्षमताओं के साथ कनेक्टेड कार तकनीक शामिल है। निस्संदेह, एडीएएस होगा, लेवल 2 स्वायत्त ड्राइविंग के साथ जो कैमरे, रडार और अल्ट्रासोनिक सेंसर का उपयोग करता है।

महिंद्रा XUV.e और BE electric suv लॉन्च टाइमलाइन
महिंद्रा XUV e8 लॉन्च होने वाली पहली नई इलेक्ट्रिक SUV होगी, और यह दिसंबर 2024 में आएगी। आज की ICE XUV700 की एक सहयोगी कार, यह उस कार के मूल आकार, आकार और सात-सीट लेआउट को बरकरार रखेगी। हालाँकि, इसे INGLO स्केटबोर्ड प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करके बनाया जाएगा और इसके अंदर नया INGLO इलेक्ट्रॉनिक आर्किटेक्चर भी मिलेगा।

इसके बाद महिंद्रा XUV e9 लांच होगी, जिसे अप्रैल 2025 में लॉन्च किया जाएगा। यह अनिवार्य रूप से XUV e8 का स्पोर्टियर दिखने वाला कूप-एसयूवी संस्करण होगा, जिसमें सीटों की दो पंक्तियाँ होंगी। इसमें एक्सयूवी e8 के समान मैकेनिकल और इंटीरियर होने की संभावना है।

Read More Mahindra electric ने Thar.e का पहला लुक जारी किया : गाड़ी है या सांड!

जहां XUV.e मॉडल आज के ICE मॉडल के साथ कुछ चीजो मे समानता रखते है वही BE नामक बॉर्न-इलेक्ट्रिक एसयूवी(Born Electric Suv) की अगली श्रृंखला पूरी तरह से नई होगी। इसकी शुरुआत BE 05 से होती है, जो एक 4.4-मीटर लंबी कूप एसयूवी है, जिसे अक्टूबर 2025 में लॉन्च किया जाएगा।

महिंद्रा बीई 07, जो 4.6 मीटर लंबी एसयूवी है, संभवतः बीई 05 की तुलना में अधिक लक्जरी केंद्रित होगी। जबकि इसकी लॉन्च टाइमलाइन पहले अक्टूबर 2026 बताई गई थी, लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि इसे छह महीने आगे बढ़ाकर अप्रैल 2026 कर दिया गया है। मज़े कि बात तो ये है कि कि बीई 09, जो कि पहले सामने आई सबसे बड़ी एसयूवी थी, का लॉन्च टाइमलाइन में उल्लेख नहीं किया गया था।

Electric Thar, Scorpio और Bolero भी बस आ ही गए समझो
महिंद्रा के कार्यकारी निदेशक और सीईओ (ऑटो और फार्म सेक्टर) राजेश जेजुरिकर ने कहा, “समय के साथ हम अपने सभी आईसीई ब्रांडों को विद्युतीकृत कर देंगे।” उन्होंने बताया कि thar, scorpio और bolero को भी Ev में लाया जाएगा। बेशक, Thar.e को कॉन्सेप्ट फॉर्म में दिखाया गया था, लेकिन .e उपनाम को स्कॉर्पियो ई और बोलेरो ई तक भी बढ़ाया जाएगा। सबसे दिलचस्प बात यह है कि इन तीनों को आईएनजीएलओ स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा, न कि सीढ़ी-फ्रेम चेसिस पर जो वे वर्तमान में उपयोग करते हैं। हालाँकि, इन तीन मॉडलों के लिए कोई लॉन्च टाइमलाइन नहीं दी गई थी।

जो भी जानकारी हमे मिडिया रिपोर्टें तथा इवेंट से पता चल पाई हमने वह आपसे साझा की है, धन्यवाद!

Read More Tata Punch CNG: शोरुम से गरम समोसों कि तरह बिक रही ये कार, CNG ने लगा दिए चार चांद! मात्र 7 लाख मे अभी खरीद डालो

Leave a comment